how to improve credit score in hindi

 आपके क्रेडिट स्कोर के रूप में ज्ञात साधारण तीन अंकों की संख्या की तुलना में आपके वित्तीय स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कुछ संख्याएं महत्वपूर्ण हैं। आपकी क्रेडिट रेटिंग और क्रेडिट स्कोर का उपयोग न केवल बैंकों द्वारा उधार निर्णय लेने के लिए किया जाता है, बल्कि नियोक्ताओं द्वारा भी हायरिंग निर्णय लेने के लिए किया जाता है। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी आपके वित्तीय भविष्य पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकती है। इसलिए अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करना महत्वपूर्ण है।

सौभाग्य से ऐसे कई ठोस कदम हैं जो स्मार्ट उपभोक्ता अपने क्रेडिट स्कोर और दुनिया में अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए उठा सकते हैं।

अपना क्रेडिट स्कोर जांचें –


अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें और साल में कम से कम दो बार स्कोर करें। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात जो उपभोक्ता कर सकते हैं वह है साल में एक बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर की एक प्रति का अनुरोध करना। लगभग $45 के लिए, उपभोक्ताओं को एक पैकेज मिल सकता है जिसमें उनकी सभी तीन क्रेडिट रिपोर्ट और सभी महत्वपूर्ण FICO स्कोर शामिल हैं।

रिपोर्ट में त्रुटि की जाँच करें –

जब वह पैकेज मेल में आता है, तो त्रुटियों के लिए प्रत्येक रिपोर्ट की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना सुनिश्चित करें। क्रेडिट रिपोर्ट में गलत जानकारी होना बहुत आम बात है, और वे गलतियाँ आपको भारी पड़ सकती हैं। उन खातों की तलाश करना सुनिश्चित करें जिन्हें आपने बंद कर दिया है या भुगतान कर दिया है जो अभी भी खुले, फर्जी देर से भुगतान और अन्य सामान्य गलतियों के रूप में दिखाई दे सकते हैं। अगर आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो तुरंत क्रेडिट-रिपोर्टिंग एजेंसी को इसकी रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए अनुवर्ती कार्रवाई करें कि यह दूर हो गया है।

अपना कर्ज कम रखें। ज्यादातर मामलों में आपके क्रेडिट कार्ड और ऋण पर शेष राशि जितनी कम होगी, आपकी क्रेडिट रेटिंग उतनी ही अधिक होगी। उपभोक्ताओं को अपने सभी क्रेडिट कार्ड शेष उपलब्ध क्रेडिट के 30% के तहत प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड के लिए टिप्स –

नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय सावधान रहें। प्रत्येक नए क्रेडिट कार्ड आवेदन के साथ आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर एक नए ऋणदाता की पूछताछ दिखाई देगी। कम समय में बड़ी संख्या में पूछताछ आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

उन पुराने क्रेडिट कार्ड खातों को रद्द न करें। हम में से बहुत से लोग जरूरत से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं। यह हमारी होल्डिंग को कम करने के लिए आकर्षक है, लेकिन पुराने क्रेडिट कार्ड रद्द करने के बारे में सावधान रहें। खाते की उम्र क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करती है, और पुराने खातों को रद्द करने से आपको बहुत अधिक अंक खर्च करने पड़ सकते हैं।

नियमित रूप से बिलों का भुगतान करें –

अपने बिलों का भुगतान स्वचालित रूप से करने पर विचार करें। यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप गलती से कोई भुगतान नहीं चूकेंगे, अपने बैंक के स्वचालित बिल भुगतान के लिए साइन अप करना है। व्यस्त लोगों के लिए स्वचालित बिल भुगतान एक बढ़िया विकल्प है। यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को साफ रखने और आपके क्रेडिट स्कोर को ऊंचा रखने में मदद कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड कंपनियों और उधारदाताओं से उनकी रिपोर्ट पर अपनी क्रेडिट सीमा सूचीबद्ध करने के लिए कहें। यदि क्रेडिट सीमा सूचीबद्ध नहीं है, तो ऋणदाता यह मान सकते हैं कि वे खाते अधिकतम हो गए हैं। उन खातों में क्रेडिट सीमा जोड़ने का सरल कार्य जिनमें उनकी कमी है, आपके क्रेडिट स्कोर को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं।

शेक प्रभाव एक्सएमएल

निष्कर्ष –

ऊपर सूचीबद्ध चरणों के अतिरिक्त, अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर नज़र रखना जारी रखना महत्वपूर्ण है। वार्षिक आधार पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की निगरानी करना, और पैसे उधार लेने या बड़ी खरीदारी करने से पहले इसकी अतिरिक्त गहन समीक्षा करना, आपके क्रेडिट स्कोर को पैमाने के उच्च स्तर पर रखने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं

अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें

अब जब हम जानते हैं कि क्रेडिट स्कोर क्यों महत्वपूर्ण है, तो आइए एक नज़र डालते हैं कि आप अपने सिबिल स्कोर को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं। सिबिल स्कोर बढ़ाने की जरूरत तभी पैदा होगी जब आपका क्रेडिट स्कोर मुश्किल में हो और आप नए लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हों। अगर हम यह मान लें कि आपका स्कोर अच्छा नहीं है तो ये चीजें हैं जो आप इसे सुधारने में मदद के लिए कर सकते हैं।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की नियमित रूप से जांच करना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको दो चीजें बताएगी जो आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। पहला ऋण या क्रेडिट कार्ड होगा जहां चूक या विलंबित भुगतान मौजूद हैं जिससे आपका स्कोर कम हो गया है। दूसरी बात यह आपको बताएगी कि वह जानकारी है जो क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज है। यह क्रेडिट स्कोर को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि यदि आप देखते हैं कि रिपोर्ट में उल्लिखित चूक या भुगतान में देरी के रूप में नकारात्मक जानकारी है, तो आप स्थिति को ठीक करने के लिए हमेशा बैंक और सिबिल से संपर्क कर सकते हैं।

त्रुटियों में सुधार करें

आपको आधिकारिक वेबसाइट www.CIBIL.com पर जाकर सभी त्रुटियों पर तुरंत विवाद करना चाहिए एक बार जब आप अपनी CIBIL रिपोर्ट की समीक्षा कर लेते हैं, तो आप उस लेन-देन का निर्धारण कर सकते हैं जिससे आप असहमत हैं या त्रुटि की पहचान कर सकते हैं। आपको 30 दिनों के भीतर विवादों पर कार्रवाई करनी होगी और उसे ठीक करना होगा।

नोट योर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो

सुनिश्चित करें कि आप सभी लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करते हैं। कोशिश करें और अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% या उससे कम रखें। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने सिबिल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव देखेंगे।

अस्वीकृत होने पर क्रेडिट के लिए आवेदन न करें

यदि आपने ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है, तो जानकारी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज की जाएगी। यदि आप तुरंत किसी अन्य बैंक में जाते हैं और आवेदन करते हैं तो वे आपका कम स्कोर और पिछली अस्वीकृति देखेंगे और आपके आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं। ऐसे मामलों में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि दोबारा आवेदन न करें और स्कोर में सुधार की प्रतीक्षा करें।


Download Now

अनुप्रयोगों की आवृत्ति कम रखें

एक और कारण है कि आपको कई बार ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से बचना चाहिए, यह है कि हर बार जब आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट के लिए CIBIL से पूछेगा और जांच रिपोर्ट में दर्ज की जाएगी। आपकी रिपोर्ट के लिए प्रत्येक अनुरोध के बाद बैंक द्वारा पूछताछ के कारण स्कोर कम हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको दो नुकसान होते हैं, पहला यह कि आप एक क्रेडिट भूखा व्यवहार प्रदर्शित करते हैं और दूसरा यह कि आपका स्कोर कम हो जाता है, भले ही आपके पास समय पर ऋण / कार्ड वापस भुगतान करने का हर इरादा और क्षमता हो।

Leave a Comment