India mein Cryptocurrencies kaise khareeden? Simple Method

India mein Cryptocurrencies kaise khareeden? Simple Method


चूंकि क्रिप्टो उद्योग लगातार विकसित हो रहा है और हम अभी भी विकास के शुरुआती दिनों में हैं, क्रिप्टोकरेंसी में रुचि रखने वाले लोग इस परिसंपत्ति वर्ग के बारे में खुद को शिक्षित करना जारी रखते हैं। क्रिप्टो परिदृश्य लगातार सामने आ रहा है।

नए उपयोग के मामले अक्सर खोजे जाते हैं, एप्लिकेशन विकसित किए जाते हैं, और व्यवसाय भुगतान निपटान के लिए उन्हें अपनाना जारी रखते हैं। एक अनियंत्रित क्षेत्र होने के बावजूद, लाखों निवेशक बैंडबाजे में शामिल हो रहे हैं। 

वज़ीरएक्स 2017 के बाद से भारत के सबसे पुराने क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है और चालू है। यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज, बिनेंस द्वारा समर्थित है।

लेकिन वास्तव में एक क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

वे भुगतान का एक रूप हैं जिसका वस्तुओं, सेवाओं और अन्य वस्तुओं के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है। रुपया जैसी फिएट मुद्रा के विपरीत, यह पूरी तरह से विकेंद्रीकृत है। हालाँकि, इसका मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक कैश सिस्टम के रूप में काम करना है, जिसका स्वामित्व किसी एक पार्टी के पास नहीं है।

“क्रिप्टोक्यूरेंसी” शब्द क्रिप्टोग्राफी और मुद्रा का एक संयोजन है। इसका सीधा सा मतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए क्रिप्टोग्राफिक तकनीकों का व्यापक उपयोग करती है। यह ब्लॉकचेन की सरल अवधारणा पर आधारित है, जो वास्तव में काफी पुरानी है।

एक ब्लॉकचैन में पैकेट में जानकारी होती है जिसे “ब्लॉक” कहा जाता है और एक श्रृंखला में जुड़ा होता है। जबकि बैंक एक केंद्रीय खाता बही बनाए रखते हैं, एक ब्लॉकचेन का खाता बही विकेंद्रीकृत होता है और पीयर-टू-पीयर तकनीक पर आधारित होता है। ब्लॉकों की यह श्रृंखला, संपादित या परिवर्तित नहीं की जा सकती है, जिससे बहीखाता अत्यंत सुरक्षित हो जाता है और केंद्रीय समाशोधन प्राधिकरण की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

क्रिप्टोकरेंसी केवल पैसे के रूप में उपयोग करने के लिए थी, और बिटकॉइन एक उत्कृष्ट उदाहरण है। हालांकि, एथेरियम जैसे आधुनिक ब्लॉकचेन डेवलपर्स को विकेन्द्रीकृत नेटवर्क पर स्मार्ट अनुबंध (कोड) चलाने की अनुमति देते हैं। यह तकनीक एनएफटी (अपूरणीय टोकन) को भी संभव बनाती है। ये ब्लॉकचेन एक टोकन पर भरोसा करते हैं, जो डिजिटल रसीद के रूप में कार्य करता है।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे बनाई जाती है?

पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी बिटकॉइन थी, जिसे 2009 में बनाया गया था और अभी भी सबसे प्रसिद्ध है। क्रिप्टोक्यूरेंसी की इकाइयाँ माइनिंग नामक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती हैं। इसमें एक आभासी सिक्का बनाने के लिए जटिल गणितीय एल्गोरिदम की गणना शामिल है। समय के साथ सिक्कों की आपूर्ति को नियंत्रित करने के लिए तंत्र को चुना जाता है, जिससे हाइपरइन्फ्लेशन को रोका जा सके। हालांकि, प्रत्येक क्रिप्टोक्यूरेंसी का खनन, वितरण और आर्थिक सिद्धांतों का अपना अनूठा मॉडल होता है।

समस्या का समाधान करने वाला खनिक पहले ब्लॉकचेन में लेन-देन विवरण जोड़ता है। प्रक्रिया खनिक को सिक्कों से पुरस्कृत करती है क्योंकि यह ब्लॉकचेन के प्रत्येक लेनदेन को सत्यापित करने में मदद करती है। सिस्टम पूरी तरह से पारदर्शी है और ब्लॉकचेन में किए गए सभी लेनदेन रिकॉर्ड किए जाते हैं।

कुछ नई मुद्राएं खनन की एक अलग अवधारणा का उपयोग करती हैं, जिसके लिए बहुत कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। कंप्यूटिंग के बजाय, हार्ड ड्राइव में स्टोरेज स्पेस पर कब्जा करने वाले नोड्स के ब्लॉक लीवरेज किए जाते हैं। यह एक उच्च अंत खनन रिग की आवश्यकता को समाप्त करता है।

आप क्रिप्टोकरेंसी को कैसे स्टोर करते हैं?

बैंक खाते या डीमैट खाते की तरह, आपके सिक्कों को संग्रहीत करने के लिए एक ब्लॉकचेन वॉलेट का उपयोग किया जाता है, जिसे अक्सर अनौपचारिक रूप से क्रिप्टो कहा जाता है। वॉलेट सुचारू आदान-प्रदान और भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। सभी लेनदेन सुरक्षित हैं, क्योंकि वे क्रिप्टोग्राफिक रूप से हस्ताक्षरित हैं। यह पेपैल या आज उपयोग किए जाने वाले किसी अन्य डिजिटल वॉलेट के माध्यम से पैसे भेजने या प्राप्त करने की प्रक्रिया के समान है, लेकिन आप इसके बजाय क्रिप्टोकुरेंसी के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

WazriX का वॉलेट उसी अवधारणा पर आधारित है और सुरक्षित है। Binance के साथ अपने जुड़ाव के बाद से, एक्सचेंज को वैश्विक एक्सचेंजों के साथ सहजता से एकीकृत किया गया है, जो दूसरों पर तकनीकी बढ़त प्रदान करता है। ट्रेडिंग शुरू करने के लिए, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के साथ साइन-अप करें, अपना केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) जमा करें, और आप कुछ ही समय में जाने के लिए अच्छे हैं!

यहां बताया गया है कि आप वज़ीरएक्स पर क्रिप्टो व्यापार कैसे कर सकते हैं

ऐप डाउनलोड करें या वज़ीरएक्स वेबसाइट पर लॉग इन करें।

अपना खाता खोलने और अपना केवाईसी पूरा करने के लिए विवरण भरें।

यह आपको खाता स्थापित करने और INR (रुपये) में धनराशि जोड़ने की अनुमति देता है।

एक बार जब आप खाते में धनराशि जोड़ लेते हैं, तो आप “एक्सचेंज” टैब से क्रिप्टोकरेंसी खरीदना शुरू कर सकते हैं। वज़ीरएक्स एक्सचेंज पर क्रिप्टोकरेंसी की एक पूरी श्रृंखला उपलब्ध है।

क्रिप्टो की मात्रा चुनें जिसे आप चाहते हैं और ‘खरीदें’ दर्ज करें।

खरीद के बाद, सिक्कों को “फंड” विकल्प से देखा जा सकता है। खरीदने के लिए, आप भारतीय रुपया (INR), टीथर (USDT), वज़ीरएक्स टोकन (WRX), और बहुत कुछ का लाभ उठा सकते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म पर शीर्ष दस क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (BTC), एथेरियम (ETH), MATIC, डॉगकोइन (DOGE), शीबा इनु (SHIB), रिपल (XRP), और बिटकॉइन कैश (BCH), लिटकोइन (LTC), और ट्रॉन हैं। (टीआरएक्स)।

कोई क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीद सकता है?

CoinMarketCap के अनुसार, वर्तमान में 384 एक्सचेंजों में 10,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी हैं। बिटकॉइन, स्टैंडअलोन, का मार्केट कैप $700 बिलियन से अधिक है। हालाँकि, इनमें से अधिकांश सिक्के नए, बेकार या प्रायोगिक हैं। इथेरियम, रिपल (एक्सआरपी), डॉगकोइन, पॉलीगॉन, और अधिक जैसे मल्टी-कैप सिक्के सबसे सक्रिय हैं।


Download Now



आप उन्हें क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पर खरीद या बेच सकते हैं। ये ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो डिजिटल और फिएट मुद्राओं सहित अन्य परिसंपत्तियों के लिए क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार में दलाली करते हैं। वे स्वतंत्र हैं और वैश्विक स्तर पर स्टॉक एक्सचेंजों की तरह ही काम करते हैं।

वज़ीरएक्स भारत का सबसे भरोसेमंद क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज है, और क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन के लिए रुपया मूल रूप से संभव है। यह एक केंद्रीकृत एक्सचेंज है, इसलिए इसका संचालन एक पंजीकृत कंपनी द्वारा किया जाता है। यह विश्वसनीयता की एक परत जोड़ता है क्योंकि एक अनाम इकाई ट्रेडों की दलाली नहीं कर रही है।

Leave a Comment