Review OF Coin Switch Kuber In Hindi



CoinSwitch Kuber Review 2022: आज के समय में दुनिया भर के बाजार में क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ोतरी देखी जा रही है। अब अगर आप भी क्रिप्टोक्यूरेंसी या ट्रेड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी चुनना होगा। आज का बाजार अब क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों से भरा है। ऐसे में एक बेहतर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनना बेहद चुनौतीपूर्ण काम है।

इसलिए आज हम इस लेख CoinSwitch Kuber Review में एक क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिसमें हम आपको CoinSwitch Kuber के बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए अब ज्यादा समय बर्बाद नहीं करते हैं और आज का लेख CoinSwitch Kuber Review शुरू करते हैं। 

Review OF Coin Switch Kuber In Hindi

अगर क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज की बात करें तो इसकी शुरुआत भारत में साल 2017 में हुई थी। आज इसके 7.5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। यह प्लेटफॉर्म CoinSwitch Kuber अपने उपयोगकर्ता को सुरक्षित रखने और उनकी अनुकूलता के रूप में 100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करता है।

यह प्लेटफॉर्म अपने उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम ट्रेडिंग अवसर खोजने में मदद करता है। CoinSwitch Kuber अपने उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम व्यापार देने के लिए कई Xchenjo से जुड़ता है। वहीं, इस एक्सचेंज की कई खूबियों के बावजूद अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको CoinSwitch Kuber का रिव्यू जरूर पढ़ना चाहिए।

तो आज इस लेख में CoinSwitch Kuber के बारे में जानकारी दी गई है। यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा और ट्रेडिंग से पहले आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए।

कॉइनस्विच कुबेर क्या है?

CoinSwitch Kuber भारत में स्थित एक लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है। इसकी शुरुआत की बात करें तो इसकी शुरुआत 2017 में हुई थी और तब से इसके 7.5 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म बिटकॉइन, मैटिक, एथेरियम, डॉग कॉइन और इसके जैसे कई और लोकप्रिय नामों के साथ 100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करता है। साथ ही, यह कई अलग-अलग क्रिप्टो एक्सचेंजों और वॉलेट सेवाओं से जुड़ा हुआ है।

इस प्लेटफॉर्म की सरल पंजीकरण और केवाईसी प्रक्रिया लोगों को जल्दी से व्यापार शुरू करने की अनुमति देती है। एक बार जब उपयोगकर्ता इस प्लेटफॉर्म पर अपना केवाईसी पूरा कर लेता है, तो वह सबसे अच्छी ट्रेडिंग दर और एक्सचेंज आसानी से प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, इस प्लेटफॉर्म के साथ एक और अच्छी बात यह है कि इसमें कोई जमा और निकासी शुल्क नीति नहीं है, यही वजह है कि कई व्यापारी इसे सबसे अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मानते हैं।

कॉइनस्विच कुबेर की शुरुआत कैसे हुई?

RBI द्वारा क्रिप्टोकरेंसी पर से प्रतिबंध हटने के बाद, 2017 में आशीष सिंघल, गोविंद सोनी और विमल सागर तिवारी, तीनों दोस्तों ने मिलकर CoinSwitch Kuber की स्थापना की। उसके 3 साल बाद Coinswitch ने भारतीय क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ आने का फैसला किया जो भारतीय रुपये का समर्थन करता है। इस प्रकार जून 2020 में, CoinSwitch Kuber ने भारतीय क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में प्रवेश किया। आज यह प्रति माह $300 मिलियन से अधिक का दावा करता है।

कॉइनस्विच कुबेर के लक्षण।

तो अब दोस्तों इस लेख में हम आगे इस प्लेटफॉर्म की विशेषताओं के बारे में जानेंगे जो नीचे बताई गई है।

  • तत्काल क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग:

प्लेटफ़ॉर्म पर, आप केवल एक क्लिक में 100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी को तुरंत खरीद और बेच सकते हैं।

  • न्यूनतम प्रारंभिक जमा:

यह प्लेटफॉर्म आपको शुरुआत में केवल ₹100 जमा करने से ही क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार को समझने की अनुमति देता है। जिसकी मदद से आपको ज्यादा पैसे का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है।

  • सर्वोत्तम दर:

आपके उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम दर प्राप्त करने के लिए, यह प्लेटफ़ॉर्म अपने उपयोगकर्ता को कई प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ता है।

  • कोई दलाली नहीं:

यह मंच सोनिया ब्रोकरेज नीति का पालन करता है, इसलिए यह अपने उपयोगकर्ता को बिना किसी छिपे शुल्क के अपने पसंदीदा क्रिप्टो को खरीदने और बेचने में मदद करता है।

  • सरल केवाईसी:

इस प्लेटफॉर्म के केवाईसी को बेहद आसान रखा गया है। साथ ही, यह सत्यापन विनिमय को सुरक्षित बनाता है।

कॉइनस्विच के साथ कैसे शुरुआत करें?

  • सबसे पहले आपको Play Store में जाकर CoinSwitch एप्लिकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा।
  • एप्लिकेशन इंस्टॉल होने के बाद अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, वही दर्ज करें।
  • इसके बाद, अब आप 4 अंकों का पासवर्ड सेट कर रहे हैं जिसे याद रखना आपके लिए आसान है।
  • एक बार पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको एक बार फिर से पुष्टि करने के लिए इसे दर्ज करना होगा।
  • अब थोड़ी देर प्रोसेस करने के बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा.

अब आपको यहां फंड जमा करने के लिए अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी


Download Now

कॉइनस्विच कुबेर केवाईसी प्रक्रियाएँ:
अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनका उल्लेख मैंने आपको नीचे किया है।
  • उपयोगकर्ता का नाम।
  • ईमेल पता।
  • जन्म की तारीख
  • पैन कार्ड की स्कैन कॉपी
  • आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की कॉपी।




Leave a Comment